Harappa Education : ऑनलाइन लर्निंग संस्थान Harappa.Education

harappa education
Harappa Education एक online Learning institution (harappa.education) है। इसका उद्देश्य  शिक्षार्थियों को उनके महत्वपूर्ण करियर के लिए कौशल विकसित करना है।
हाल ही में UpGrad ने हड़प्पा एजुकेशन (Harappa Learning Pvt Ltd) का अधिग्रहण किया है। 
हड़प्पा एजुकेशन अपने Thrive Skills Programs की मदद से लोगो की कौशल क्षमता को विकसित करता है।  इस लेख में हम हड़प्पा एजुकेशन से जुडी सभी जानकारियों को विस्तार से जानेंगे।  

Harappa Education :

Harappa.Education एक ऑनलाइन शिक्षण संस्थान (online learning institution) है।  जो लोगों की क्षमता को उनके चुने हुए कार्य क्षेत्र में बेहतर बनाने के लिए दक्षताओं का निर्माण करता है।
Harappa Education  एक ऑनलाइन शिक्षण संस्थान है जो कॉरपोरेट्स में काम करने वाले लोगो  के लिए उचित-कौशल का विकास करता है।
इनका पाठ्यक्रम आपके व्यावसायिक सफलता और व्यक्तिगत अर्थ प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण मूलभूत आदतों के आसपास तैयार किया जाता है। 

नाम  

Harappa Education (Harappa Learning Pvt Ltd)

Industry

Online Learning Providers

स्थापना 

2018

कर्मचारी 

51-200 कर्मचारी 

Founder & Chairman 

प्रमथ राज सिन्हा 

Founder & CEO

श्रेयसी सिंह 

विशेषता

 Professional Skills. Habits. Future of Work. Workplace Skills. Training. Assessments. Foundational Skills. Online Learning, Education, Online Education, Emotional Intelligence. Organisational Behaviour, Personal Development, Career Growth. Higher Education, Productivity, Business Growth, and Skilling Teams.

Website

 https://harappa.education/


हड़प्पा एजुकेशन मुख्यतः अपने Leadership and Communication Skills Program के लिए काफी प्रशिद्ध है। 
जिस तरह से HR और MarketingMBA Core Programme का हिस्सा बन गए है उसी तरह से  Accelerated Management Program पर इनके कोर्स में Data, Product Marketing, and Leadership शामिल है। 

Harappa Education Founder :

 बिहार के प्रमथ राज सिन्हा और श्रेयसी सिंह ने 2018 में Harappa.Education की स्थापना की थी।
प्रारम्भ में हड़प्पा एजुकेशन ने बेरोजगारी और अपर्याप्त नेतृत्व की समस्या को दूर करने के लिए Self-Paced Courses की शुरुवात की। 

प्रमथ राज सिन्हा (Pramath Raj Sinha) - Harappa Learning Pvt Ltd

ये इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (ICB) के संस्थापक डीन थे और हड़प्पा शिक्षा के संस्थापकों में से एक है। इन्होने BTech, IIT Kanpur से तथा PhD, University of Pennsylvania में शैक्षिक योग्यता प्राप्त की है। 
प्रमथ राज सिन्हा ने अपने करियर की शुरुवात McKinsey & Company (Toronto) से 1993 में की थी। वहां करीब चार वर्ष तक कार्य करने के बाद वे भारत वापस लौट आये। 

Mckinsey के बाद वे यहाँ आनंद बाजार पत्रिका (ABP) मीडिया समूह के CEO & MD बने। 
इसके अलावा Ashoka University (Founder Trustee), 9.9 Media (Founder $ CEO) और Vedica Scholars Program For Women (Founder) रह चुके है। 

श्रेयसी सिंह (Shreyasi Singh) : Harappa Learning Pvt Ltd

श्रेयसी सिंह के पास Journalist, Editor, Writer, Entrepreneur के रूप में कार्य करने का एक दशक से ज्यादा का अनुभव प्राप्त है। 
वे अभी तक  Asian News International (Input Editor), India Today (Producer & Journalist), Vedica Scholars Program For Women (Founding Director) और Inc. India (American magazine) में संपादक के रूप में अपनी सेवाएं दे चुकी है। 
इनकी पुस्तक "The Wealth Wallahs" के लिए इन्हे "यंग वीमेन ऑथर अवार्ड" से सम्मानित किया गया। 

Harappa Education Careers :

 वर्तमान समय में हड़प्पा में कुल 25 मुख्य कोर्सेज चल रहे है।  जिनकी मदद से आप 75 crucial workplace skills को विकसित कर सकते है। 
आप हड़प्पा में निम्न Thrives Skills को विकसित करके अपना Careers बना सकते है। 
१- Great Learning : आप यहाँ अपने कौशल को तेजी से विकसित करने के लिए विषयों, कार्यों और दृष्टिकोणों की एक विस्तृत श्रृंखला तैयार कर सकते है।
२- Unique Culture- एक प्रेरक कार्यस्थल के निर्माण के लिए एक वास्तविक प्रयास का अनुभव करें, जिसके आपकी मूल प्रतिभा में असीमित विकास हों।
३-Audacious Goal - उन लक्ष्यों के लिए प्रतिबद्ध रहें जो तब तक प्राप्त करने योग्य नहीं लगते हैं। यहाँ असंभव को भी संभव बनाने का प्रयास किया जाता है। 
४-Extraordinary Colleagues- बुद्धिमान शिक्षाविदों, संचालित व्यावसायिक दिमागों और प्रतिभा के निरंतर विकसित होने वाले सहयोगियों के साथ बातचीत करें।
५- Electric Buzz - अद्वितीय डिजाइन, तेज गति और मजेदार विचारों की कभी न खत्म होने वाली धारा के साथ अपनी छिपी प्रतिभा का विकास करे।

Harappa Learning Pvt Ltd Funding : UpGrad 

22 जुलाई 2022 को UpGrad (Higher EdTech Company) ने Harappa Learning Pvt Ltd को $38 मिलियन में अधिग्रहित किया। यह अधिग्रहण Cash & Stock के रूप में किया गया है। 

इस तरह से Harappa Learning Pvt Ltd से Harappa.Education की स्वामित्व अधिकार UpGrad को प्राप्त हो गयी है। 
इससे पहले हड़प्पा एजुकेशन में Bodhi Tree Systems (via Lupa Systems) द्वारा निवेश किया जाता था। Bodhi Tree Systems का हड़प्पा एजुकेशन में निवेश भारत में उनका पहला निवेश था। 
वर्ष 2020 में इसने हड़प्पा में बहुमत हासिल कर लिया था। 
Bodhi Tree Systems का गठन James Murdoch और  Uday Shankar जी ने मिलकर किया था। 

UpGrad :

यह दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा Higher EdTech Company में से एक है। इसकी स्थापना 23 मार्च 2015 को Ronnie Screwvala, Mayank Kumar और Phalgun Kompalli ने मिलकर की थी। 

वर्ष 2019 तक यह भारत की सबसे अधिक सकल राजस्व वाली Largest Online Higher Education Company बन चुकी थी।  
वर्तमान समय में UpGrad के पास 100 से अधिक देशो से 03 मिलियन से अधिक अभ्यर्थी जुड़े हुए है। इसके अलावा दुनिया भर में 300 से अधिक विश्वविद्यालयो एवं 1000 से अधिक कम्पनी के लोग परोक्ष या अपरोक्ष रूप से इससे जुड़े हुए है। 
पिछले वर्ष वह $1.2 बिलियन के साथ Unicorn Club में शामिल हुआ था। Byju's और UnAcademy से प्रतिस्पर्धा के दौड़ में उसने अब तक 10 बड़े अधिग्रहण कर चुकी है। 

Harappa Education Reviews :

वर्तमान समय में Harappa Learning Pvt Ltd में 06 लाख से अधिक शिक्षार्थी Online शिक्षा प्राप्त कर रहे है। अधिकांश छात्रों के अनुसार यहाँ 96% से अधिक Highest Program Completion समय पर पूरा हो जाता है। इनके अनुसार इसकी रेटिंग 4.5/5 है। 

हड़प्पा सीखने के लिए एक अद्भुत जगह है। पहले दिन से ही मुझे यहाँ नए कौशल और उन चीजों को सीखने के इतने अवसर मिले हैं जो मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं करूंगा! काम करने के लिए अद्भुत लोगों के साथ काम की विशाल विविधता, हड़प्पा में हर दिन को दिलचस्प बनाती है। - शुभायन सेनगुप्ता (वरिष्ठ सहयोगी, अकादमिक संचालन)

Sources : यहाँ उपस्थित दोनों Reviews, Harappa.Education की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

हड़प्पा में काम करने से आपको कुछ सबसे Smartest People के साथ काम करने का मौका मिलता है। संगठनात्मक संस्कृति आपको बौद्धिक रूप से परियोजनाओं को चुनने की अनुमति देती है जो काम करने के लिए मजेदार हैं। ऐसे समूहों में काम करते हैं जो सीखने के लिए अद्भुत हैं, और इस जगह को आश्चर्यजनक बनने के लिए पर्याप्त है। एक व्यक्तिगत योगदानकर्ता भूमिका में, आपके पास प्रयोग करने, रचनात्मक होने और अपनी परियोजनाओं का स्वामित्व लेने के लिए पर्याप्त स्थान होगा। - Aditi S Biswas (Senior Manager, Learner Insights)

यदि आप भी  Harappa.Education (Harappa Learning Pvt Ltd) से परोक्ष या अपरोक्ष रूप से जुड़े हुए है/थे , तो आप अपना कीमती Reviews हमें Comment कर सकते है। 

Harappa Learning Pvt Ltd FAQ'S:

harappa learning pvt ltd

Harappa Learning Pvt Ltd ने Harappa.Education का नामकरण हड़प्पा की प्राचीन सभ्यता के नाम पर किया है। 
इसके Logo को भी हड़प्पा के उत्खनन स्थलों से प्रेरित होकर डिज़ाइन किया गया है। हड़प्पा सभ्यता भारत की सबसे पहले खोजी गई सभ्यता है। 

हड़प्पा एजुकेशन क्या है ?

Harappa.Eduction एक Online Education Platform है। जो अपने Thrive Skills Corses की मदद से शिक्षार्थियों को उनके Professional Careers में सफल बनाने में मदद करता है।
Thrive Skills की मदद से अभ्यर्थियों के सामाजिक, संज्ञानात्मक एवं व्यावहारिक कौशल का विकास किया जाता है।  

Harappa Education Courses :

हड़प्पा एजुकेशन बेरोजगारी, अपर्याप्त नेतृत्व और ख़राब कार्यशैली की समस्या को दूर करने के लिएके लिए Self Paced Courses प्रदान करता है।  
वर्तमान में हड़प्पा के 25 Courses Online (Only Desktop) उपलब्ध है। इसके अलावा इनके द्वारा 150 Mini Courses भी चलाये जाते है। 
इन कोर्सेज को आपके  कैरियर के विकास के लिए आवश्यक (Think, Solve, Lead, Communicate and Collaborate) के अनुरूप तैयार किया गया है। 
इन कोर्सेज को आप Harappa Learning App की मदद से कहीं और कभी भी देख सकते है।  

Harappa Learning Pvt Ltd Office Address :

हड़प्पा लर्निंग प्राइवेट लिमिटेड का शिक्षा केंद्र नई दिल्ली है। आप उनसे निम्न Address पर संपर्क कर सकते है। 

पता - 266, Okhla Phase III Okhla Industrial Estate New Delhi 110020.

Email Address - help@harappa.education. 

Website Address : https://harappa.education/

Harappa Education Revenue :

वर्ष 2021 सत्र में हड़प्पा एजुकेशन को कुल 75 करोड़ रुपये का Revenue प्राप्त हुआ। 

उपरोक्त लेख में हमने online Learning institution (harappa.education) की विस्तृत जानकारी प्राप्त की। 
यदि अभी भी आपके मन में Harappa Learning Pvt Ltd से जुड़ा कोई प्रश्न/सुझाव/सलाह हो तो हमे कमेंट करके अवश्य बताए। 

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने